Best Business Ideas in Bihar In Hindi । बिहार में ये टॉप 7 बिजनेस देंगे कम निवेश में बड़ा लाभ, अभी देखें।

Best Business Ideas in Bihar In Hindi : बढ़ती बेरोजगारी और सरकारी नौकरियों की भर्ती की अनियमितता को देखते हुए बिजनेस करना एक अच्छा विकल्प है जो आपको एक बेहतर जीवन जीने और बिना किसी दबाव के कमाई करने का मार्ग प्रशस्त करता है।

यदि आप बिहार से हैं और आपके पास पूंजी होते हुए भी यह नहीं समझ पा रहे हैं की आपके लिए कौन सा बिजनेस फायदेमंद होगा, तो इस पोस्ट को जरूर पढ़े जिसमे आपको Best Business Ideas in Bihar In Hindi में बात करेंगे और प्रत्येक बिजनेस की पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी।

जो आपके रुचि और कौशल के अनुसार बिजनेस के चुनाव में मदद करेंगी। तो चलिए जानते है Best Business Ideas in Bihar के बारे में।

Best Business Ideas in Bihar In Hindi List

ये सभी बिजनेस को हमारी टीम ने काफी अच्छे से रिसर्च के बाद प्रस्तुत किया है जिसके बाद इसे इस पोस्ट के माध्यम से आप तक पहुंचाया जा रहा है। ये रहे टॉप 6 Best Business Ideas in Bihar In Hindi की सूची –

1. Artificial Flower Business

Artificial Flower Business In Hindi
Best Business Ideas in Bihar In Hindi

आर्टिफिशल फ्लावर बिजनेस से तात्पर्य प्लास्टिक से बने फूलो से है है जिसे आसानी से हाथो से बनाया जा सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा जगह और ज्यादा निवेश की आवश्यकता नही होती है। इस बिजनेस को मात्र 5000 से 7000 तक के निवेश से शुरू कर सकते हैं।

इसको शुरू करने से पहले आपको अपने आस पास के मार्केट में इसके मांग को समझना होगा जिसके बाद आप इस बिजनेस को अपने घर से शुरू कर सकते हैं। जैसे जैसे आपका प्रॉफिट बढ़ता जाएगा वैसे वैसे आप अपने प्रोडक्शन और निवेश को बढ़ा कर अधिक लाभ कमा सकते हैं।

आर्टिफिशल फ्लावर बिजनेस कैसे करें ? इसकी जानकारी पहले से ही हमारे वेबसाइट पर उपलब्ध है जहां आप अच्छे से समझ सकते हैं।

2. खेती का बिजनेस : Best Business Ideas in Bihar

Best Business Ideas in Bihar In Hindi । बिहार में ये टॉप 7 बिजनेस देंगे कम निवेश में बड़ा लाभ, अभी देखें।
Best Business Ideas in Bihar In Hindi

आज के समय में भारत के अलग अलग हिस्सों में केवल अपनी खेती के बिजनेस से ही लोग महीने के लाखों रुपए कमा रहें है। यदि आपको भी खेती करना पसंद है और आप इसी क्षेत्र में अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो आप घर बैठे 50 से 60 हजार तक की कमाई प्रत्येक महीने कर सकते हैं।

खेती में आप मछली पालन, गौ पालन, सब्जी की खेती , आधुनिक तकनीकी से मशरूम की खेती जैसे विभिन्न प्रकार के बिजनेस कर सकते हैं। जिसमे शुरुआती समय में आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी और सब्र रखना होगा। जैसे ही आपकी उपज तैयार हो जाएगी , उसके बाद आप इसे अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

सुझाव:

हमने कृषि से संबंधित कुंदरु की खेती से कैसे महीने के लाखों रुपए कमाए , इस पर विस्तार से जानकारी प्रदान की है जिसे आप पढ़ कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

3. आचार पापड़ का बिजनेस

Best Business Ideas in Bihar In Hindi । बिहार में ये टॉप 7 बिजनेस देंगे कम निवेश में बड़ा लाभ, अभी देखें।
Best Business Ideas in Bihar In Hindi

यदि आप गांव में निवास करते हैं तो यह बिजनेस काफी लाभदायक हो सकता है। यह बिजनेस गांव की महिलाओं के लिए भी काफी अच्छा विकल्प है ,जिसमे खाली समय में यह बिजनेस कर सकती हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा निवेश की आवश्यकता नही है। इसको आप मात्र 1000 के निवेश के साथ शुरू कर सकते है।

इसको शुरू करने के लिए 4 से 5 महिलाओं एक समूह की आवश्यकता होगी, या फिर उसे अकेले भी किया जा सकता है। उसके बाद आपको यूटयूब की मदद से आचार और पापड़ बनाने की वीडियो देखकर सीखना है। जैसे ही आप सिख जाती हैं वैसे ही अपना खुद का अचार पापड़ व्यवसाय शुरू कर सकती है। अपने द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो माध्यमों से बेच कर महीने के 40 से 50 हजार तक की कमाई कर सकते है।

4. डेयरी फार्म: Best Business Ideas in Bihar in Hindi

Best Business Ideas in Bihar In Hindi । बिहार में ये टॉप 7 बिजनेस देंगे कम निवेश में बड़ा लाभ, अभी देखें।

गांव में यह व्यवसाय काफी अच्छा हो सकता है। इस बिजनेस में दूध और दूध से बनी वस्तुओं का उत्पादन करना होता है। यह व्यवसाय उन लोगों के लिए काफी अच्छा होने वाला है जो दूध उत्पादन और इससे बने पदार्थों में व्यवसायिक वृद्धि करना चाहते हैं। इसको शुरू करने के लिए आपको कम से कम 1 लाख का निवेश करना पड़ेगा। जैसे जैसे यह बिजनेस वृद्धि करेगा वैसे वैसे आपके लाभ में भी वृद्धि होती चली जाएगी।

इस व्यवसाय की मदद से आप महीने के 50 हजार से 70 हजार तक की कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस में आपके पास कई सारे प्रॉडक्ट जैसे पनीर, घी, दही आदि दूध से बने प्रोडक्ट को बनाने और बेचने का विकल्प मिल जाता है जिनका लाभ भी अलग अलग देखने को मिल सकता है।

5: पोलेट्री फॉर्म: Best Business Ideas in Bihar in Hindi

Best Business Ideas in Bihar In Hindi । बिहार में ये टॉप 7 बिजनेस देंगे कम निवेश में बड़ा लाभ, अभी देखें।

आज के समय में आए दिन किसी भी कार्यक्रम में चिकन को बनाना पसंद कर रहे है, जिससे की पोलेट्री फार्म का बिजनेस बिहार में काफी अच्छा चल सकता है। यदि आप मुर्गी पालन में रुचि रखते हैं तो यह व्यवसाय भविष्य में आपको काफी अच्छा लाभ प्रदान कर सकता है। इसको शुरू करने के लिए आपके पास एक पोलेट्री फॉर्म का होना जरूरी है जहां मुर्गी का पालन हो सके। इसको शुरू करने में आपको शुरुआती समय में 2 लाख तक निवेश की आवश्यकता पड़ सकती है।

इस बिजनेस को शुरू करने के 3 से 4 महीने के अंदर आपको इससे 25 से 30 हजार तक का लाभ प्राप्त होना शुरू हो जाएगा और भविष्य में जैसे जैसे आपकी मांग बढ़ती है वैसे वैसे आपका लाभ भी बढ़ता चला जाएगा।

6: सह जनसेवा केंद्र खोलना: Best Business Ideas in Bihar In Hindi

Best Business Ideas in Bihar In Hindi । बिहार में ये टॉप 7 बिजनेस देंगे कम निवेश में बड़ा लाभ, अभी देखें।

यदि आपको कंप्यूटर की जानकारी है तो आप अपने क्षेत्र में CSC सेंटर खोल सकते हैं। जिसके लिए आपको CSC ID प्राप्त करना होगा। यह प्राप्त होने के बाद 25 से 30 हजार तक का इन्वेस्टमेंट कर इस बिजनेस को अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस में आप आधार कार्ड, फोटो निकालना, फ़ोटो कॉपी करना, आधार से पैसे निकालना, ऑनलाइन फॉर्म भरना जैसे काम को करके महीने के 35 से 40 हजार तक की कमाई कर सकते हैं।

जैसे जैसे आपका यह बिजनेस अच्छा चलने लगे उसके बाद विभिन्न बैंकों से शाखा प्राप्त कर मिनी बैंक को खोल सकते है और आधार के माध्यम से लोगो के पैसे निकाल कर पैसे कमा सकते है।

7: ट्रांसपोर्ट बिजनेस: Best Business Ideas in Bihar in Hindi

Best Business Ideas in Bihar In Hindi । बिहार में ये टॉप 7 बिजनेस देंगे कम निवेश में बड़ा लाभ, अभी देखें।

यदि आप ट्रांसपोर्ट का बिजनेस करना चाहते है तो यह बिजनेस बिहार में काफी अच्छा व्यवसाय हो सकता है। इसको शुरू करने के लिए आपको 3 से 4 लाख के निवेश की आवश्यकता पड़ सकती है। जिसके बाद इस व्यवसाय से आप महीने के 35 से 40 हजार रुपए घर बैठे कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको 3 से 4 ई रिक्सा को खरीद सकते हैं और उसे बाजार में चलवा सकते है। जिसे आप प्रत्येक रिक्शे से दिन के 400 रूपये तक कमा सकते है। उस हिसाब से देखा जाए तो आप 400×4= 1600 रूपये प्रतिदिन कमा सकते है। वही यह महीने के 1600×30= 48,000 रूपये हो जाएंगे।

Best Business Ideas in Bihar in Hindi से जुड़े सवाल और जवाब

बिहार में कौन सा बिज़नेस अच्छा रहेगा?

बिहार में आप डेयरी फार्म, CSC सेंटर, आचार पापड़ बिजनेस, सब्जी का व्यवसाय, आदि काफी लाभदायक होने वाले है। जिसे कम निवेश में किया जा सकता है।

गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला धंधा कौन सा है?

गांव में सबसे अधिक किराना स्टोर, सब्जी की खेती, डेयरी फार्म, मछली पालन, पोलेट्री फॉर्म जैसे धंधे काफी अच्छा मुनाफा प्रदान कर सकते हैं।

बिहार में सबसे ज्यादा क्या पैदा होता है?

बात करें बिहार में सबसे ज्यादा पैदावार की तो यह आलू, दलहनी फसल, सूरजमुखी और आम की पैदावार काफी अच्छी होती है।

निष्कर्ष: Best Business Ideas in Bihar In Hindi

इस पोस्ट के माध्यम से Business Ideas in Bihar In Hindi के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त हो गई होगी। जो आपके व्यवसाय को शुरू करने में काफी मदद कर सकते हैं। इसमें बताए गए सभी जानकारी को अच्छे से रिसर्च करके आपके सामने रखा गया है जिससे की आपका सहायता हो सके।

इसके बावजूद भी Business Ideas in Bihar In Hindi से संबंधित कोई समस्या आती है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं, जिसका निराकरण हमारे द्वारा जल्द से जल्द करने का पूरा प्रयास किया जाएगा।

hindiamazing.com

नमस्कार दोस्तों ,मेरा नाम अमित है और मैं पिछले २ वर्षो से ऑनलाइन माध्यम से पैसे कमाने और बिज़नेस से जुडी जानकारी लोगो के साथ शेयर कर रहा हूँ| मैंने अपना ग्रेजुएशन अर्थशास्त्र से किया है जो मुझे फाइनेंस और बिज़नेस से जुडी जानकारी को लोगो तक साझा करने में मदद करता है | इस वेबसाइट की मदद से यही जानकारी लोगो तक पहुंचने का प्रयाश कर रहा हूँ |

1 thought on “Best Business Ideas in Bihar In Hindi । बिहार में ये टॉप 7 बिजनेस देंगे कम निवेश में बड़ा लाभ, अभी देखें।”

Leave a Comment