10+ Commission Based Business Ideas in Hindi

सभी बिजनेस आइडिया से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साथ जुड़ेसे जुंडे
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Commission Based Business Ideas in Hindi: नमस्कार दोस्तों! क्या आपको पता है की आप बिना एक भी रूपये खर्च किए लाखों रुपए कमा सकते है? नही तो चलिए हम बताते हैं की कैसे आप बिना पैसे खर्च किए घर पर रहकर कमाई कर सकते हैं। कमिशन आधारित बिजनेस एक ऐसा विकल्प है जिसमे व्यक्ति बिना एक भी रूपये निवेश किए पैसे कमा सकता है। यदि आप इस क्षेत्र में अच्छे से काम करते हैं तो आप एक बेहतरीन आय का सृजन कर सकते हैं।

इस बिज़नेस में व्यक्ति को कुछ सेवाए या वस्तुओं को बेचना होता है और उस पर उत्पाद या सेवा प्रदान करने वाली कंपनी व्यक्ति को उसकी कीमत का कुछ हिस्सा या प्रतिशत के रूप में आय प्रदान करती है। जितने अधिक सेवाओं या उत्पादों की बिक्री उतनी ही अधिक कमाई होती है Commission Based Business Ideas in Hindi में।

तो चलिए सबसे पहले जानते हैं की Commission Based Business Ideas in Hindi के बारे में और कौन कौन से क्षेत्र है जहां व्यक्ति काम करके कमिशन आधारित बिजनेस कर सकता है।

कमिशन बिजनेस क्या होता है?

10+ Commission Based Business Ideas in Hindi
कमीशन बिजनेस आइडियाज

कमिशन आधारित बिज़नेस की बात करें तो यह एक ऐसा बिज़नेस होता है जिसमे व्यक्ति को किसी कंपनी या दूसरे व्यक्ति के सेवाओं या उत्पादों को ग्राहकों को बेचने में मदद करता है और इस बिक्री से कंपनी को जो लाभ होता है उसका कुछ हिस्सा या प्रतिशत कंपनी उस व्यक्ति को कमिशन के रूप में प्रदान करती है जो बेचने में सहायता प्रदान किया है।

इसे और भी आसानी से एक उदाहरण से समझते हैं-

मान लीजिए दो व्यक्ति है जिसमे एक है सुरेश और दूसरा है मोहन। मोहन एक साइकिल की कंपनी चलता है जिसकी विक्री अभी कम हो रही है। यह बात जब सुरेश को पता चलती है तो वह मोहन से कहता है की मैं तुम्हारी साइकिल बेचने में मदद करूंगा लेकिन जो भी लाभ तुमको प्राप्त होगा उसका कुछ हिस्सा तुम मुझे दे देना। इस प्रकार दोनो की मंजूरी हो जाती है और मोहन उसे प्रत्येक साइकिल की बिक्री पर उसे 2% कमिशन के रूप में देने को तैयार हो जाता है।

मान लेते है की एक साइकिल की कीमत 5000 हजार रुपए है और सुरेश अपनी बुद्धि का प्रयोग कर महीने में मोहन की 50 साइकिल बेच देता है। इसप्रकार मोहन को 50 सईकिलो से लाभ हुआ 50×5000= 2,50,000 रूपये का ।

जैसा की मोहन ने सुरेश से कहा था की वह प्रत्येक साइकिल की कीमत का 2% कमिशन के रूप में देगा तो इस प्रकार सुरेश को एक साइकिल से प्राप्त लाभ – 5000 का 2%= 100 रूपए।

तो सुरेश ने कुल 50 साइकिलो की बिक्री की तो इसको प्राप्त कुल लाभ = 50×100= 5000 रूपये ।

मैं उम्मीद करता हूं की आपको यह Commission Based Business Ideas in Hindi समझ में आ गया होगा की यह कैसे काम करता है। तो चलिए अब बात करते है ऐसे कौन से क्षेत्र हैं जहां काम करने पर कमीशन मिलता है।

कमीशन बिजनेस आइडियाज के क्षेत्र ( Commission Based Business Fields )

बिजनेसकमाई प्रति महीने
एफीलिएट मार्केटिंग बिजनेस 30 से 50 हजार तक।
फ्रीलांसिंग बिजनेस10 हजार से 80 हजार तक।
इंसोरेंस एजेंट बिसनेस15 से 20 हजार तक।
रियल एस्टेट बिजनेस2 से 4 लाख तक।
वाहनों की रिसेलिंग बिजनेस25 से 30 हजार तक।
करियर काउंसलर बिजनेस80 हजार से 1 लाख तक।
इंटरनेट मार्केटिंग बिजनेस 35 से 40 हजार तक।
यात्रा एजेंट बिजनेस40 से 45 हजार तक।
आनलाइन स्टोर बिजनेस30 से 40 हजार तक।
ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट का बिजनेस5 से 10 हजार तक।

आज के समय में कमिशन पर आधारित बहुत से क्षेत्र है, जहां से लोग पैसे कमाते है। जिसमे से हम उन क्षेत्रों की बात करेंगे जिसमे आप करते हैं तो काफी अच्छी आय सृजन कर सकते है। ऐसे टॉप 10 कमीशन बिजनेस आइडियाज को नीचे एक एक के बारे में अच्छे से जानकारी प्रदान की गई है, जिसे पढ़कर आप अपनी क्षमता और योग्यता के अनुसार क्षेत्र का चयन कर सकते हैं।

1. एफिलिएट मार्केटिंग

10+ Commission Based Business Ideas in Hindi
Commission Based Business Ideas in Hindi: एफीलिएट मार्केटिंग

Affiliate Marketing एक ऑनलाइन माध्यम से की जाने वाली डिजीटल मार्केटिंग है जिसमे लोग किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को अपने सोशल मीडिया, वेबसाइट या ब्लॉग आदि के माध्यम से ग्राहक को खरीदने के लिए प्रमोट करते है। जब ग्राहक उनकी लिंक के माध्यम से उस प्रोडक्ट को करिद्ता है तो उसका कुछ निश्चित प्रतिशत कमीशन के रूप में प्रमोट करने वाले व्यक्ति को मिल जाता है।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको किसी वेबसाइट या संगठन के एफीलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होता है और इसके बाद से आप उनके माध्यम से आसानी से एफीलिएट मार्केटिंग कर सकते है। एफीलिएट मार्केटिंग के माध्यम से कोई भी व्यक्ति महीने में लाखों रुपए कमा सकता है। एफीलिएट मार्केटिंग करने के लिए आप यूटयूब, इंस्टाग्राम या फेसबुक की मदद ले सकते हैं जहा पर अपने एफीलिएट लिंक को लोगो के साथ शेयर कर सकते है और कमाई कर सकते हैं।

अभी के समय में बेस्ट एफीलिएट प्रोग्राम Amazon और Flipkart प्रदान करते है। आप इनके साथ अपना एफीलिएट अकाउंट खोल कर पैसे कमा सकते है।

2. फ्रीलांसिंग

10+ Commission Based Business Ideas in Hindi
Commission Based Business Ideas in Hindi: फ्रीलांसिंग

फ्रीलांसिंग एक प्रकार का व्यवसाय है जिसमे व्यक्ति अपनी कौशल, ज्ञान और समय के माध्यम से अन्य लोगो को ऑनलाइन माध्यम से सेवाएं प्रदान करता है। जिसके बदले में उसको अपने काम के लिए कमीशन मिलता है।

फ्रीलांसिंग के माध्यम से व्यक्ति विभिन्न क्षेत्र जैसे कंटेंट राइटिंग, वेब डेवलपमेंट,वीडियो एडिटिंग, फोटो एडिटिंग जैसे बहुत से काम अपनी कौशल के अनुसार कर सकता है और महीने में 20 हजार से लेकर लाखों रुपए कमा सकता है।

फ्रीलांसिंग के लिए सबसे अच्छी वेबसाइट Fiverr और UPwork है जहां आप अपनी प्रोफाइल बना कर अपने कौशल से संबंधित काम को कर सकते हैं।

3. इंश्योरेंस एजेंट

10+ Commission Based Business Ideas in Hindi
Commission Based Business Ideas in Hindi

इंसोरेंस एजेंट की जॉब करके आप कमिशन कमा सकते है। इसके लिए आपको किसी इंसोरेंस कम्पनी में एजेंट बनना होगा और लोगो को इंसोरेंस के बारे में जानकारी प्रदान कर , उनके पैसे को इंसोरेंस कम्पनी में जमा / इन्वेस्ट करना होगा जिसके बदले प्रत्येक इंसोरेंस पर कंपनी कुछ प्रतिशत का कमीशन के रूप में आपको पैसे प्रदान करेगी।

इंसोरेंस एजेंट बनकर आप अच्छे से कार्य करते हैं तो आराम से महीने के 25 से 30 हजार तक की कमाई कर सकते हैं। इंसोरेंस एजेंट बनने के लिए LIC जैसी इंसोरेंस कम्पनी में काम कर सकते है।

4. रियल एस्टेट एजेंट

जब किसी प्रॉपर्टी को खरीदा और बेचा जाता है तो उसके बीच में खरीदी और विक्री का कार्य करवाता है उसे ही रियल एस्टेट एजेंट कहते है। यदि आपको इस क्षेत्र से संबंधित जानकारी है तो आप इस काम को कर सकते हैं जिसके बदले जब भी कोई प्रॉपर्टी आपके द्वारा बेची या खरीदी जाएगी तो उसमे से कुछ हिस्सा कमीशन के रूप में आपको मिल जाएगा।

इस प्रकार के बिजनेस में आप महीने में 2 से 3 प्रॉपर्टी को खरीद या बेच करा देते हैं तो आसानी के साथ 3 से 4 लाख की कमाई कर सकते हैं। इस कार्य को करने के लिए किसी भी प्रकार की कोई डिग्री की आवश्यकता नही होती है।

5. वाहनों की रिसेलिंग

10+ Commission Based Business Ideas in Hindi
Commission Based Business Ideas in Hindi

आप जब कभी किसी गाड़ी के शो रूम गए होंगे तो देखे होंगे वहा पर बहुत से लोग काम करते है और आपको गाड़ी लेने के लिए कन्वेंस करते है, वही लोग वाहनों की सेलिंग करने में कंपनी को मदद करते है जिससे की कोई भी कम्पनी अपनी बाजार को अधिक से अधिक बढ़ाकर लाभ कमा सके। जैसे जैसे गाड़ियों की बिक्री होती है रिसेलिग करने वाले व्यक्ति को प्रत्येक गाड़ी के सेल का कुछ प्रतिशत कमीशन के रूप में मिल जाता है।

इस Commission Based Business से आप महीने में 20 से 25 हज़ार तक की कमाई कर सकते है।

6. करियर कॉन्सिलिंग कमिशन

आज के समय में लोगो अपने कैरियर को लेकर काफी समस्या रहती है और लोग अपने सही कैरियर के चयन के लिए कुछ प्रोफेशनल लोगो से सुझाव लेते है। यदि आपके पास इस क्षेत्र से संबंधित जानकारी है की आप लोगो को उनकी सही करियर को चुनने में मदद कर सके तो आप इसमें काफी अच्छा पैसा कमा सकते है। इसमें आप अपनी पकड़ अच्छी बना लेते हैं तो महीने में 80,000 से 1 लाख तक की कमाई कर सकते हैं।

मान लीजिए की किसी व्यक्ति को अपने करियर का चुनाव करना है जिसके लिए वह आपके पास आया है तो आप उसे कुछ फीस लेकर उसकी रुचि के अनुसार सुझाव देते है और साथ में यह भी कहते है की xyz कॉलेज/ कंपनी आपके लिए बढ़िया रहेगी। जिससे की वह व्यक्ति आपकी बातो को मानकर उस कम्पनी/ कॉलेज को ज्वाइन करता है तो वह कॉलेज/ कम्पनी आपको उसके ज्वाइन करने के बदले कुछ कमीशन देती है।

7. इंटरनेट मार्केटिंग

इंटरनेट मार्केटिंग एक प्रकार का बिज़नेस है जिसमे व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति के प्रोडक्ट या कम्पनी को इंटरनेट के माध्यम से अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचाने में मदद करता है और इसके बदले उसको कुछ कमीशन मिलता है।

यदि आपको इंटरनेट की अच्छी समझ है और आपको ऑनलाइन सेलिंग का अनुभव है तो आप इस क्षेत्र में काम करके महीने के 35 से 40 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

इंटरनेट मार्केटिंग के अंदर YouTube मार्केटिंग, इंस्टाग्राम और फेसबुक मार्केटिंग अभी के समय में काफी चर्चित है।

8. यात्रा एजेंट: Commission Based Business Ideas in Hindi

10+ Commission Based Business Ideas in Hindi
Commission Based Business Ideas in Hindi

यात्रा एजेंट उस व्यक्ति को कहते है जो किसी ट्रैवल एजेंसी से यात्रा करने के लिए लोगों को मोटिवेट करता है और उनके लिए टिकट और रहने खाने की व्यवस्था करने में मदद करता है। जिससे ट्रैवल एजेंसी उसको प्रत्येक यात्री के फंड के अनुसार कमीशन को व्यवस्था करता है।

इस काम को करके आप महीने के 40 से 50 हजार की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

9. ऑनलाइन स्टोर: Commission Based Business Ideas in Hindi

10+ Commission Based Business Ideas in Hindi
Commission Based Business Ideas in Hindi

ऑनलाइन स्टोर से तात्पर्य ऐसे स्टोर से है जिसे किसी व्यक्ति के द्वारा ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए बनाया गया है। जहां पर लोग अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन स्टोर पर लिस्टेड करते है और प्रत्येक सेल पर ऑनलाइन स्टोर बनाने वाला व्यक्ति कुछ प्रतिशत का कमीशन अपने पास रखता है। इस प्रकार के Commission Based Business की मदद से महीने में लाखों रुपए कमा सकते है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण Amazon और Flipkart है।

इससे पैसे कमाने के लिए आपके द्वारा एक ऑनलाइन स्टोर बनाना होगा और अपने आस पास के मार्केट में जाकर दुकानदारों से बात करना होगा की आप अपने प्रोडक्ट को हमारे इस ऑनलाइन स्टोर पर बेचें और उससे जो भी लाभ होगा उसका 1 या 2 प्रतिशत मैं अपने पास रखूंगा और शेष आपको मिल जाएगा। जिससे की उनका भी प्रॉफिट होगा और साथ ही साथ आपको भी कमीशन मिलता रहेगा।

10. ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट आज के समय में बहुत से लोगो को ऑफर दे रही है की आप हमारे प्रोडक्ट को सेल करने में मदद कीजिए और उसके बदले हम आपको पैसे प्रदान करेंगे। यह कार्य महिलाओं के लिए काफी प्रॉफिटेबल हो सकता है क्योंकि आए दिन कोई न कोई त्यौहार भारत में पड़ता रहता है और कपड़ो की खरीदारी भी काफी तेज रहती है त्यौहार के समय।

इसके लिए Meesho, Amazon और Flipkart जैसे ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं जिसमे आपके द्वारा शेयर किए प्रोडक्ट की सेल होने पर आपको उसमे से कुछ हिस्सा कमीशन के रूप में प्राप्त होता रहेगा। इस Commission Based Business Ideas की मदद से आप 5 से 10 हजार महीने में कमा सकते है।

निष्कर्ष : कमीशन बिजनेस आइडियाज

हमें उम्मीद है की आपको Commission Based Business Ideas in Hindi के बारे में पूरी तरीके से जानकारी प्राप्त हो गई होगी। यदि इसको पढ़ने के बाद भी आपको किसी भी प्रकार की इस विषय से संबंधित समस्या होती है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से जरूर पूछें। हमारे द्वारा उसका निराकरण अवश्य किया जाएगा।

इसी के साथ आप इस पोस्ट को अपने मित्रों और परिवार के साथ जरूर साझा करें ताकि वो भी इस कमीशन बिजनेस आइडियाज की जानकारी प्राप्त कर सकें।

Scroll to Top