ghumne ki jagah noida mein: ग्रेटर नोएडा में घूमने की जगह

Rate this post

ghumne ki jagah noida mein, उत्तर प्रदेश में एक प्रमुख शहर है जो दिल्ली के दक्षिण-पश्चिम में स्थित है. यह शहर अपनी आधुनिकता और विकास के लिए जाना जाता है, लेकिन इसमें घूमने के लिए भी कई ऐतिहासिक और धार्मिक स्थल हैं. यहां कुछ लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं:

  • अक्षरधाम मंदिर: यह मंदिर ग्रेटर नोएडा में सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है. यह मंदिर 2005 में अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा समर्पित किया गया था और यह दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है. मंदिर में भगवान ब्रह्मा, विष्णु और महेश की विशाल मूर्तियां हैं.
  • नोएडा गार्डन: यह गार्डन ग्रेटर नोएडा का सबसे बड़ा गार्डन है. इस गार्डन में कई तरह के फूल, पेड़ और पौधे हैं. गार्डन में एक झील भी है, जहां आप बोटिंग का आनंद ले सकते हैं.
  • ओखला पक्षी अभयारण्य: यह अभयारण्य ग्रेटर नोएडा से लगभग 10 किमी दूर है. यह अभयारण्य प्रवासी पक्षियों के लिए एक प्रसिद्ध स्थान है. अभयारण्य में लगभग 200 से अधिक प्रजातियों के पक्षी पाए जाते हैं.
  • सूरजपुर पक्षी अभयारण्य: यह अभयारण्य ग्रेटर नोएडा से लगभग 20 किमी दूर है. यह अभयारण्य भी प्रवासी पक्षियों के लिए एक प्रसिद्ध स्थान है. अभयारण्य में लगभग 150 से अधिक प्रजातियों के पक्षी पाए जाते हैं.
  • ग्रेटर नोएडा मॉल: यह मॉल ग्रेटर नोएडा का सबसे बड़ा मॉल है. इस मॉल में कई तरह के स्टोर, रेस्तरां और मनोरंजन स्थल हैं. मॉल में एक सिनेमाघर भी है, जहां आप फिल्में देख सकते हैं.

ग्रेटर नोएडा में घूमने के लिए और भी कई जगहें हैं. आप अपने रुचि के अनुसार किसी भी जगह पर जा सकते हैं और एक शानदार समय बिता सकते हैं.

ghumne ki jagah noida mein 20 जगहें इस प्रकार हैं:

  1. अक्षरधाम मंदिर
  2. नोएडा गार्डन
  3. ओखला पक्षी अभयारण्य
  4. सूरजपुर पक्षी अभयारण्य
  5. ग्रेटर नोएडा मॉल
  6. ग्रैंड वेनिस मॉल
  7. ओमैक्स कनॉट प्लेस
  8. स्टेलर चिल्ड्रन म्यूजियम
  9. नोएडा जूलॉजिकल पार्क
  10. नोएडा म्यूजियम
  11. नोएडा एम्यूजमेंट पार्क
  12. नोएडा वाटर पार्क
  13. नोएडा टेक्नो सिटी
  14. नोएडा ग्रीन पार्क
  15. नोएडा हाट
  16. नोएडा सिटी सेंटर
  17. नोएडा रेलवे स्टेशन
  18. नोएडा एयरपोर्ट
  19. नोएडा बस स्टैंड
  20. नोएडा टाउन हॉल

यह केवल कुछ जगहें हैं जो ग्रेटर नोएडा में घूमने लायक हैं. आप अपनी रुचि के अनुसार किसी भी जगह पर जा सकते हैं और एक शानदार समय बिता सकते हैं.

yahan ग्रेटर नोएडा के कुछ प्रसिद्ध रेस्तरां और होटलों के बारे में बताया गया है:

रेस्तरां:

  • द बेकरी: यह रेस्तरां ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 18 में स्थित है. यह रेस्तरां अपने स्वादिष्ट ब्रेड, पेस्ट्री और अन्य डेसर्ट के लिए प्रसिद्ध है.
  • द रेड टेल: यह रेस्तरां ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 18 में स्थित है. यह रेस्तरां अपने स्वादिष्ट चिकन और मटन के व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है.
  • द इटैलियन ट्रीट: यह रेस्तरां ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 18 में स्थित है. यह रेस्तरां अपने स्वादिष्ट इतालवी व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है.
  • द जापानी गार्डन: यह रेस्तरां ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 18 में स्थित है. यह रेस्तरां अपने स्वादिष्ट जापानी व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है.
  • द चाइनीज हॉटस्पॉट: यह रेस्तरां ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 18 में स्थित है. यह रेस्तरां अपने स्वादिष्ट चीनी व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है.

होटल:

  • हयात रीजेंसी ग्रेटर नोएडा: यह होटल ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 18 में स्थित है. यह होटल अपने आरामदायक कमरों और उत्कृष्ट सेवा के लिए प्रसिद्ध है.
  • द लीला होटल ग्रेटर नोएडा: यह होटल ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 18 में स्थित है. यह होटल अपने आधुनिक कमरों और शानदार दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है.
  • The Oberoi, Gurgaon: यह होटल ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 38 में स्थित है. यह होटल अपने लक्जरी कमरों और विश्वस्तरीय सेवा के लिए प्रसिद्ध है.
  • The Park Hotel, Gurgaon: यह होटल ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 29 में स्थित है. यह होटल अपने आरामदायक कमरों और उत्कृष्ट सेवा के लिए प्रसिद्ध है.
  • The JW Marriott Hotel, Gurgaon: यह होटल ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 29 में स्थित है. यह होटल अपने आधुनिक कमरों और शानदार दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है.

यह केवल कुछ प्रसिद्ध रेस्तरां और होटल हैं जो ग्रेटर नोएडा में हैं. आप अपनी रुचि के अनुसार किसी भी जगह पर जा सकते हैं और एक शानदार समय बिता सकते हैं.

About Author

HINDIAMAZING

Friends, my name is [ AKIB AB ] and I am the founder and contact writer of this blog. The main purpose of writing a blog is that information related to the Internet can reach you through this blog, here you will get entertainment.You will get every information related to jaankari, health tips, Stories Hindi, Ghumne Ki Jagahye, and Essay, you keep visiting the website like this, we will keep sharing information like this.

Leave a Comment