Wooden Furniture Business In Hindi । लकड़ी के फर्नीचर बिसनेस शुरु करने की पूरी प्रक्रिया, जानें।

Wooden Furniture Business In Hindi: नमस्कार दोस्तों! स्वागत है एक और बिजनेस आइडिया में, जिसमे आज हम बात करेंगे Wooden Furniture Business In Hindi के बारे में ।

जैसा की आप सभी को मालूम है की आज के समय में सही बिजनेस का चुनाव करना कितना कठिन है। सही बिजनेस का चुनाव न होने पर आपकी निवेश , समय और मेहनत सब बर्बाद हो जाता है। इसी लिए आज की यह पोस्ट एक शानदार बिजनेस आइडिया पर है। जो आपके बिजनेस की यात्रा को सुविधाजनक बनाती है और सही चुनाव करने में आपकी मदद करेगी।

घर से लेकर स्कूल, दफ्तर तक सभी जगह लकड़ी के फर्नीचर देखने को मिल जाते है, और इसकी मांग भी बाजार में काफी अधिक है। ऐसे में लड़की का फर्नीचर बिसनेस शुरू करना एक लाभदायक कदम हो सकता है।

तो चलिए जानते है की Wooden Furniture Business को शुरू करने में कितना निवेश करना पड़ेगा,क्या क्या रॉ मैटेरियलऔर मशीन लगेगा, जगह का चुनाव और कहां इसको बेचना है जिसे की आपको अधिक से अधिक लाभ कमा सकते है? इसी के साथ साथ बात करेंगे की इस बिजनेस को शुरू करने में आप लोन कैसे ले सकते हैं?

Wooden Furniture Business क्या है?

Wooden Furniture Business In Hindi । लकड़ी के फर्नीचर बिसनेस शुरु करने की पूरी प्रक्रिया, जानें।
Wooden Furniture Business In Hindi

लकड़ी का इस्तेमाल हजारों सालों से घरों में दरवाजे और खिड़की के साथ साथ सोने के लिए बिस्तर आदि बनाने में होता आया है। आज के समय में भी आप अपने घरों में जो भी लकड़ी के बने दरवाजे, खिड़की, बिस्तर आदि देखते है वो सभी Wooden Furniture Business के द्वारा ही किसी व्यापारी ने बनाते होते है।

इस व्यवसाय की मांग पहले भी काफी अधिक मात्रा में थी और भविष्य में भी इसकी मांग रहने वाली है, ऐसे में Wooden Furniture Business काफी फायदेमंद साबित होगा।

Wooden Furniture Business कैसे शुरू करें?

यदि आपको लकड़ी से बने प्रोडक्ट को बनाने में रुचि और जानकारी है तो आप इस बिजनेस को कम लागत में अपने घर से ही शुरू कर सकते है। इसको शुरु करने को प्रक्रिया काफी सरल है। जो इस लेख में माध्यम से बताई गई है, आप इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा पढ़ कर अच्छे से इसकी जानकारी ले सकते है-

बिजनेस प्लान बनाए

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले बिजनेस प्लान बनाना बहुत जरूरी होता है जिसके माध्यम से आप इसकी लागत, बाजार में मांग , लाभ और मार्केटिंग की जानकारी प्राप्त कर लेते है। इसी के साथ साथ इस बिज़नेस में लगने वाले उपकरण और कर्मचारियों की संख्या और खर्चे की जानकारी हो जाएगी।

ये सभी जानकारी हो जाने के बाद आपको बिजनेस शुरू करने में आसानी होती है और बिजनेस सफल होने की संभावना बढ़ जाती है।

जगह का चुनाव:Wooden Furniture Business In Hindi

बिजनेस को सफल बनाने में एक उचित जगह काफी अच्छा योगदान देता है। यदि आप वुडेन फर्नीचर बिसनेस को छोटे स्तर पर शुरू करने की सोच रहें हैं तो आप इसे अपने घर से शुरुआत कर सकते है। जिसमे आपके पास एक 20×20 का बड़ा कमरा या हाल होना आवश्यक है।

वही इसे आप बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो आपको बाजार के निकट कोई जगह का चुनाव करना चाहिए जहां लोगो की नजर आपके दुकान/फैक्ट्री पर पड़े ,और वो आपके फर्नीचर को देखे और खरीदें ।

मैनपॉवर की आवश्यकता

लड़की फर्नीचर का बिजनेस ऐसा बिजनेस है जो एक व्यक्ति के द्वारा आसानी से नहीं किया जा सकता इसीलिए आपको इसे सुगमता से चलने के लिए मैनपॉवर की आवश्यकता होती है। छोटे स्तर पर यह संख्या 3 से 5 हो सकती है।

वही इस व्यवसाय को बड़े पैमाने पर विस्तार करने और सुगमता से चलाने के लिए 8 से 10 कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ सकती है।

इसे भी पढ़े-

आवश्यक सामग्री और मशीन

Wooden Furniture Business In Hindi । लकड़ी के फर्नीचर बिसनेस शुरु करने की पूरी प्रक्रिया, जानें।
Wooden Furniture Business in Hindi

Wooden Furniture Business को शुरू करने के लिए रॉ मैटेरियल में वुडेन प्लाई, फर्नीचर के निर्माण के लिए लकड़ी, पेंट , फेविकोल, सनमाइका की आवश्यकता पड़ेगी जो बाजार में आसानी से उपलब्ध होता है।

वहीं बात करें इस बिजनेस में लगने वाले मशीन के बारे में तो इसमें कुछ बड़ी और कुछ छोटी मशीनरी की आवश्यकता पड़ती है, जिसे आप नीचे दिए गए लिस्ट में देख सकते हैं-

बड़ी मशीनरी

  • वुड प्लेयर मशीन – ₹3500
  • राउटर मशीन- ₹4000
  • ड्रिल मशीन- ₹2200
  • ग्राइंडर मशीन- ₹3200-3500
  • जिग्शा मशीन- ₹2500
  • कटिंग मशीन – ₹2400-2700

छोटे उपकरण

  • हथौड़ी
  • आरी
  • लोहे की बड़ी और छोटी कील
  • लोहे का तार
  • पेचकस
  • पिलाश
  • गुनिया
  • इंचटेप

मशीन कहां से खरीदें

आज के समय में ये सभी सामग्री आसानी से किसी भी ऑफलाइन बाजार में उपलब्ध होती है, जहां से आप इसे खरीद सकते है। इसके अलावा आप ये सभी मशीनरी को ऑनलाइन माध्यम से INDIAMART और TRADEINDIA की वेबसाईट से भी खरीदारी कर सकते हैं।

Wooden Furniture Business में लगने वाले दस्तावेज

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज आपके  पास जरूर होने चाहिए, जिनका विवरण निम्नलिखित है-

  • आधार कार्ड
  • पैनकार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • जीएसटी
  • कम्पनी/बिजनेस का पंजीकरण

निवेश: Wooden Furniture Business In Hindi

लकड़ी के फर्नीचर को शुरू करने के लिए निवेश यदि आप छोटे स्तर पर कर रहे हैं तो शुरुआती निवेश 60 हजार से 80 हज़ार तक करना पड़ेगा।

वही इसे आप बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए आपको 2 से 3 लाख तक का निवेश करने की आवश्यकता होने वाली है।

लाभ: Wooden Furniture Business In Hindi

Wooden Furniture Business को यदि आप स्वयं कारीगर के तौर पर काम करके खुदा का बिजनेस शुरू कर रहे है तो आपको इसमें प्रत्येक प्रोडक्ट के पीछे 40 से 45% का लाभ देखने को मिल जाएगा।

वही आप इस बिजनेस को किसी कारीगर और कर्मचारियों को काम पर लगाकर कर चलाते है तो आप इस बिजनेस की मदद से 30% तक का लाभ कमा सकते हैं।

Wooden Furniture Business के लिए लोन

भारत सरकार देश में लघु उद्योग को बढ़ावा देने के लिए व्यापारियों और छोटे उधमियों को मुद्रा लोन आसान किस्तों पर उपलब्ध करा रही है। जिसकी मदद से आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है।

मुद्रा लोन के माध्यम से कोई भी व्यक्ति 7.48 लाख तक का लोन प्राप्त कर सकता है। जिसकी किस्त भी काफी आसान होने वाली है। लोन प्राप्त करके के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक से संपर्क करना होगा जिसके बाद आपको आवश्यक दस्तावेज तैयार कर देना होगा। यदि आप लोन के लिए एलिजिबल पाए जाते हैं तो आपको लोन दे दिया जाएगा।

निष्कर्ष: Wooden Furniture Business In Hindi

इस ब्लॉग पोस्ट में Wooden Furniture Business In Hindi से संबंधित सभी जानकारी को स्टेप बाई स्टेप समझाया गया है, जिसे पढ़ने के बाद आपको इस बिजनेस को शुरू करने से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

हम उम्मीद करते है की आपको यह ब्लॉग पोस्ट पसंद आईं होगी , इसे अपने दोस्तो और फैमिली मेंबर्स के साथ जरूर साझा करें जो Wooden Furniture Business को शुरू करना चाहते है।

इससे संबंधित कोई भी सवाल हैं तो आप है कमेंट के माध्यम से जरूर संपर्क करे।

FAQs: Wooden Furniture Business in Hindi

1. फर्नीचर बिसनेस में कितना निवेश करना पड़ता है?

यदि आप Wooden Furniture Business को छोटे स्तर पर शुरू करने को सोच रहे हैं तो आपको 60 से 80 हजार तक निवेश करना पड़ सकता है। वही इसे पढ़े स्तर पर शुरू करने के लिए 2 से 3 लाख की पूंजी की आवश्कता पड़ेगी।

2. फर्नीचर बिसनेस में कितना लाभ कमाया जा सकता है?

Wooden Furniture Business में आप 30% से लेकर 50% तक प्रति प्रोडक्ट लाभ कमा सकते है।

3. फर्नीचर बिसनेस शुरू करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है?

फर्नीचर बिसनेस को शुरू करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, बैंक अकाउंट, जीएसटी और बिजनेस का पंजीकरण कराना होगा।

hindiamazing.com

नमस्कार दोस्तों ,मेरा नाम अमित है और मैं पिछले २ वर्षो से ऑनलाइन माध्यम से पैसे कमाने और बिज़नेस से जुडी जानकारी लोगो के साथ शेयर कर रहा हूँ| मैंने अपना ग्रेजुएशन अर्थशास्त्र से किया है जो मुझे फाइनेंस और बिज़नेस से जुडी जानकारी को लोगो तक साझा करने में मदद करता है | इस वेबसाइट की मदद से यही जानकारी लोगो तक पहुंचने का प्रयाश कर रहा हूँ |

Leave a Comment