Blogging Business Ideas in Hindi । ब्लॉगिंग बिज़नेस से कमाए 30 से 80 हजार हर महीने, जानें।

Blogging Business Ideas In Hindi: नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आप सभी का एक और बिजनेस आइडिया के आर्टिकल में । क्या आप भी इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन बिजनेस करने की सोच रहे है, तो आपको Blogging Business की तरफ जरूर जाना चाहिए।

आज के समय में पूरी दुनिया में लगभग 5.91 बिलियन लोगो मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे है। जिसको मदद से वो इंटरनेट पर अपनी समस्याओं और प्रश्नों का ज़बाब के साथ साथ लेटेस्ट न्यूज को पढ़ने के लिए इस्तेमाल करते हैं। गूगल पर जो भी जानकारी सर्च के माध्यम से प्राप्त होती है वो भी एक ब्लॉग का ही रूप है।

यदि आप ब्लॉगिंग में अपना बिजनेस / करियर बनाने की सोच रहे हैं तो 2024 में यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है जिसमें निवेश की कम आवश्यकता होती है और इससे महीने में लाखो रुपए कमाए जा सकते है।

तो चलिए जानते है Blogging Business Ideas in Hindi में इसको कैसे शुरू करना है, ब्लॉगिंग क्या होती है, इसको शुरू करने के लिए आवश्यक सामग्री क्या होगी? सबसे पहले बात करते हैं ब्लॉगिंग क्या होती है।

Blogging क्या होती है? (Blogging kya Hota Hai)

Blogging Business Ideas in Hindi । ब्लॉगिंग बिज़नेस से कमाए 30 से 80 हजार हर महीने, जानें।
Blogging Business Ideas in Hindi

Blogging को सामान्य भाषा में समझे तो कोई भी जानकारी जिसे आप गूगल पर सर्च करते है तो आपके सामने जो भी परिणाम आते हैं जिसे पढ़ कर आप जानकारी प्राप्त करते हैं उसे ही ब्लॉगिंग कहते हैं।

ब्लॉगिंग में आप समाचार या किसी विषय की जानकारी किसी वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त करते है। जिसे किसी आप और हमारे जैसे व्यक्ति द्वारा ही प्रदान किया जाता है। सबसे कमाल की बात यह भी है की ये जो आर्टिकल पढ़ रहे है उसे ही ब्लॉगिंग बिजनेस कहते है। (Blogging Business Ideas in Hindi )

ब्लॉगिंग के प्रकार

ब्लॉगिंग के बहुत से प्रकार होते हैं, लेकिन मुख्य रूप से जो सबसे ज्यादा अभी ट्रेडिंग में चल रहे हैं उनका विवरण निम्न दिया गया है-

  • समाचार ब्लॉग: समाचार ब्लॉग से तात्पर्य ऐसे वेबसाइट से है जहां पर अभी देश दुनिया में चल रही घटनाओं की जानकारी लिखित रूप में देने का कार्य किया जाता है। अभी यह ब्लॉगिंग आइडिया काफी ट्रेंडिंग में है।
  • जॉब या रिजल्ट ब्लॉग: जैसा की सभी को पता है की जब कोई भी जॉब और रिजल्ट निकलता है तो लोग उसे गूगल पर सर्च करते हैं और वहीं से फॉर्म भरते है। इस प्रकार के ब्लॉग सबसे बेहतरीन होते है, जिस पर लोगो का झुकाव काफी अधिक देखने को मिलता है।
  • बिजनेस ब्लॉग: बिजनेस ब्लॉग से तात्पर्य ऐसे वेबसाइट से है जहां कोई कम्पनी अपनी प्रोडक्ट को ऑनलाइन माध्यम से लोगो तक पहुंचाने और जुड़ने के लिए बनाती है।
  • एफीलिएट ब्लॉग: ये ऐसे ब्लॉग होते है जहां पर लोग अपने एफीलिएट प्रोडक्ट को ऑनलाइन माध्यम से अधिक से अधिक लोगो को बेचते हैं और पैसे कमाते हैं।
  • सरकारी ब्लॉग: सरकारी योजनाओं के विषय में जानकारी के लिए  सरकार द्वारा जिस वेबसाइट के माध्यम से जानकारी प्रदान की जाती है उसे सरकारी ब्लॉग कहते है।

Blogging शुरु करने के लिए आवश्यक साधन

ब्लॉगिंग बिजनेस शुरू करने के लिए किसी बहुत अधिक सामग्री की आवश्यकता नही होती है। इसको आप अपने घर में बैठकर कुछ निश्चित सामग्री की मदद से अपने मोबाइल या लैपटॉप की मदद से कर सकते हैं। जो भी आवश्यक सामग्री की आवश्यकता होती है उसको नीचे बताया गया है-

डोमेन नेम (Domain Name)

डोमेन नेम आपके वेबसाइट का पहचान चिन्ह होता है, जिसकी मदद से लोग आपकी वेबसाइट को गूगल में सर्च करते है।  जैसे कि “hindiamazing.com” की वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। हमेशा अपना डोमेन नेम अपने विषय के अनुसार ही चुनाव करना चाहिए। जैसे की अगर आपको समाचार से संबंधित जानकारी देनी है तो आपके डोमेन नेम में न्यूज/समाचार लिखा होने से लोगो को आपके वेबसाइट के बारे में मालूम चलेगा की इस वेबसाइट पर न्यूज से संबंधित जानकारी प्राप्त होगी। आप डोमेन नेम को GoDaddy जैसे डोमेन प्रदान करने वाली कंपनी से खरीद सकते हैं।

होस्टिंग (Hosting)

होस्टिंग के माध्यम से आप अपने वेबसाइट को गूगल पर लिस्ट करते हैं जिससे की कोई भी व्यक्ति आपके वेबसाइट को सर्च करता है तो वह गूगल पर खुलती है। होस्टिंग का चुनाव भी आप अपनी आवश्यकता के अनुसार कर सकते हैं। यदि आप अभी ब्लॉगिंग बिजनेस में नए है तो आपको बेसिक होस्टिंग पैक के साथ जाना चाहिए । जैसे जैसे आपकी वेबसाइट प्रसिद्धि प्राप्त करती जाएगी उसके बाद आप इसे बिजनेस पैक पर ट्रांसफर कर सकते है। होस्टिंग को खरीदने के लिए आप विभिन्न होस्टिंग सेवा प्रदान करने वाली कंपनी जैसे Hostinger से खरीद सकते है। (Blogging Business Ideas in Hindi )

आप अपने शुरुआती समय बिना होस्टिंग लिए भी Blogger App की मदद से फ्री में ब्लॉगिंग बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

Mobile / Laptop

आपको ब्लॉगिंग में अपना बिजनेस शुरू करने के लिए एक मोबाइल या लैपटॉप की आवश्यकता होती है जिसकी मदद से आप अपने विषय से संबंधित जानकारी को लिख सकें और उसे अपने वेबसाइट पर डाल सके। जो लोगो को जानकारी प्रदान करे और आपके ब्लॉग के प्रति लोगो में रुचि जागृत कर सके।

इंटरनेट (Internet)

ब्लॉगिंग बिज़नेस को शुरू करने के लिए ऊपर बताए गए सभी सामग्री के साथ साथ एक ठीक कनेक्शन वाला इंटरनेट जरूर होना चाहिए जो आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल को आपके वेबसाइट पर अपलोड करने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें

Blogging Business में निवेश

ब्लॉगिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा निवेश की आवश्यकता नही पड़ती है। यदि आप इसे फ्री ब्लॉगर एप्लीकेशन पर शुरू करते हैं तो मात्र 300 से 500 रूपये में एक डोमेन नेम को खरीद कर शुरू कर सकते हैं। और यदि आपके पास 3000 से 5000 का बजट है तो आप होस्टिंग खरीद कर वर्ल्डप्रेस पर अपनी वेबसाइट को डिज़ाइन करके ब्लॉगिंग बिजनेस शुरू कर सकते है।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के कई प्रकार के साधन है ,जो आपको महीने में 10 हजार से लेकर 1 लाख से भी अधिक की कमाई करके दे सकते है। कुछ सबसे महत्वपूर्ण साधन को नीचे समझाया गया है-

  • Google Adsense : ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है Google Adsane। इसकी मदद से आपकी वेबसाइट पर कुछ ऐड दिखाए जाएंगे और कोई भी व्यक्ति इस ऐड पर क्लिक करेगा तो गूगल उस क्लिक का आपको पैसे प्रदान करेगा।
  • Affiliate Marketing: यदि आपकी वेबसाइट किसी ऐसे विषय पर है जिसमे की आप किसी वस्तु का रिव्यू करते है और उसके बारे में जानकारी प्रदान करते है तो आप अपने आर्टिकल में उस वस्तु का एफीलिएट लिंक दे सकते हैं, जिससे की आपको उस प्रोडक्ट के सेलिंग का कुछ कमीशन प्राप्त हो जाएगा।
  • Guest Post: गेस्ट पोस्ट से तात्पर्य यह है की जब आपकी वेनसाइट पर एक अच्छा ट्रैफिक आने लगेगा तो कुछ कंपनियां अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए आपसे संपर्क करेंगी और उसके बदले आपको पैसा मिलेगा। (Blogging Business Ideas in Hindi )

ब्लॉगिंग बिजनेस में लाभ

ब्लॉगिंग की मदद से आप घर बैठे अपने शुरुआती समय में 25 से 30 हजार महीने में कमा सकते है। आप इस बिजनेस को पाने पढ़ाई या जॉब के साथ साथ भी कर सकते है। इस बिजनेस में पैसे की कमी नहीं है जैसे जैसे आपका बिजनेस बड़ा होता जाएगा वैसे वैसे आपकी कमाई भी बढ़ती जाएगी।

इस बिजनेस की मदद से आज के समय में लोग मात्र कुछ घंटे काम करके एक दिन के 10000 से भी अधिक की कमाई कर रहे हैं।

ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए सुझाव

यदि आप ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते हैं तो आपको कुछ बातो का ध्यान जरूर रखना चाहिए ।

  • ब्लॉगिंग बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको अपने रुचि और क्षमता का पूरा ज्ञान होना जरूरी है। किसी के बातों में आकर कभी भी इस बिजनेस की शुरुआत नही करनी चाहिए।
  • Blogging Business में आपको धैर्य के साथ एक लय में काम करना चाहिए जिससे की आपकी वेबसाइट को गूगल की नजर में ऑथरिटी बढ़ सके और लोगो का आपके वेबसाइट पर भरोसा बन सके। (Blogging Business Ideas in Hindi )
  • जब आप ब्लॉगिंग को शुरू कर रहे हो तो पैसे कमाने का ख्याल मत लाएं , कोशिश करें कि आप जो जानकारी अपने वेबसाइट के माध्यम से देने की कोशिश कर रहे हैं वो यूजर को इतनी पसंद आए की उसको किसी और का आर्टिकल न पढ़ना पड़े। लोगो में अपने वेबसाइट की एक पहचान बनाने का काम करें।
  • किसी भी विषय में जानकारी देने से पहले उसकी पूरी जांच करें और उसकी जानकारी को जमा करें। फिर उस जानकारी को क्रम से अपने आर्टिकल में प्रदान करे।
  • कभी भी किसी दूसरे के आर्टिकल को कॉपी करके अपने वेबसाइट पर न डाले। इससे आपको गूगल एडसेंस का अप्रूवल नही मिलेगा। (Blogging Business Ideas in Hindi )

FAQs: Blogging Business Ideas in Hindi

Blogging Business Ideas in Hindi से संबंधित कुछ प्रश्न और उत्तर नीचे दिए गए हैं-

  1. 1. ब्लॉगिंग का बिजनेस क्या होता है?

    Blogging Business एक ऑनलाइन बिजनेस का ही रूप है जिसमे व्यक्ति अपनी वेबसाइट बनाकर , उस पर लोगो द्वारा गूगल पर सर्च की जा रही विषयों के बारे में जानकारी प्रदान करता है और उससे पैसे कमाता है।

  2. 2. 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

    किराना स्टोर, ब्यूटी पार्लर, एफीलिएट मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, यूटयूब आदि ये सभी 12 महीने चलने वाले बिजनेस है। जिससे साल के 365 दिन कमाई होती है।

  3. 3. ब्लॉगिंग बिजनेस में कितना निवेश करना पड़ेगा?

    यदि आप ब्लॉगिंग बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो इसको मात्र 500 के निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं।

निष्कर्ष: Blogging Business Ideas in Hindi

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Blogging Business Ideas in Hindi की पूरी जानकारी देने का प्रयास किया गया है ,जिसको पढ़ने के बाद आप ब्लॉगिंग बिजनेस से संबंधी सभी बातों को समझ गए होंगे।

यदि Blogging Business Ideas in Hindi से संबंधित कोई भी जानकारी को समझने में समस्या आ रही है तो आप हमसे कमेंट के मध्य से  जरूर पूछे ।

hindiamazing.com

नमस्कार दोस्तों ,मेरा नाम अमित है और मैं पिछले २ वर्षो से ऑनलाइन माध्यम से पैसे कमाने और बिज़नेस से जुडी जानकारी लोगो के साथ शेयर कर रहा हूँ| मैंने अपना ग्रेजुएशन अर्थशास्त्र से किया है जो मुझे फाइनेंस और बिज़नेस से जुडी जानकारी को लोगो तक साझा करने में मदद करता है | इस वेबसाइट की मदद से यही जानकारी लोगो तक पहुंचने का प्रयाश कर रहा हूँ |

3 thoughts on “Blogging Business Ideas in Hindi । ब्लॉगिंग बिज़नेस से कमाए 30 से 80 हजार हर महीने, जानें।”

Leave a Comment