साइड बिजनेस आइडियाज विथ जॉब। 5+ Best Side Business Ideas With Job in Hindi

साइड बिजनेस आइडियाज विथ जॉब: नमस्कार दोस्तो स्वागत है एक और बेहतरीन बिजनेस आइडियाज के इस आर्टिकल में। अगर आप भी अपने जॉब के साथ कुछ और पैसे कमाने के लिए साइड बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आप सही जगह आए हैं जहां आपको कुछ शानदार और कम समय में काम करके शुरू होने वाले बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी दी जाएगी।

आज के समय में सरकारी या फिर प्राइवेट जॉब कर रहे है और अपने जॉब के साथ कुछ बचे हुए समय में कोई बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आज के समय ऐसे कई सारे बिजनेस आइडिया है जिनको अपने जॉब से साथ खाली बचे हुए समय में कर सकते हैं। इसमें आपको बस कुछ घंटे ही काम करने होते हैं।

चलिए जानते हैं साइड बिजनेस आइडियाज विथ जॉब के बारे में और इसको कैसे शुरू किया जा सकता है।

साइड बिजनेस आइडियाज विथ जॉब। Best Side Business Ideas With Job in Hindi

यहां पर आपको टॉप 5 बेहतरीन बिजनेस आइडिया को बताया गया है जिसको आप अपने जॉब के साथ खाली साम्य कर सकते है और पैसे कमान सकते है।

1. कंटेंट राइटिंग: साइड बिजनेस आइडियाज विथ जॉब

साइड बिजनेस आइडियाज विथ जॉब। 5+ Best Side Business Ideas With Job in Hindi
Best Side Business Ideas With Job in Hindi

यदि आपको किसी विषय पर लिखना और पढ़ना पसंद है तो कंटेंट राइटिंग का बिजनेस काफी फायदेमंद हो सकता है जिसे आप अपने जॉब के साथ खाली समय में रोज एक से दो घंटे काम करके शुरू कर सकते है।

इसको शुरु करने के लिए आपको किसी भी विषय पर आर्टिकल कैसे लिखते है इसकी सामान्य जानकारी होनी चाहिए। इसको आप बहुत ही कम समय में यूटयूब की मदद से भी सीख सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग बिजनेस में आपको रोज एक से दो घंटे काम करके महीने के 10 से 15 हजार तक की कमाई कर सकते है। इसमें किसी भी प्रकार की डिग्री और प्रमाण पत्र को आवश्यकता नही होती है।

2. एफीलिएट मार्केटिंग: Side Business Ideas With Job in Hindi

साइड बिजनेस आइडियाज विथ जॉब। 5+ Best Side Business Ideas With Job in Hindi
Side Business Ideas With Job

आपको किसी भी प्रोडक्ट को बेचने का ज्ञान है तो आपके लिए एफीलिएट मार्केटिंग का बिजनेस सबसे बढ़िया होने वाला है। जिसको शुरू करने के लिए आपके पास मोबाइल/लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन को आवश्यकता होती है। जिसके बाद आपको एक Amazon या फ्लिपकार्ट पर अपना एक एफीलिएट अकाउंट बनाना होगा ।

ये सभी हो जाने के बाद आप जिस भी प्रोडक्ट का एफीलिएट लिंक शेयर करते है किसी दूसरे व्यक्ति के पास और वह उस भेजे गए लिंक से खरीदारी करता है तो उस खरीदे गए प्रोडक्ट का कुछ परसेंट आपको कमीशन के रूप मिल जाएगा।

इस बिजनेस की मदद से महीने के 25 से 30 हजार तक की कमाई कर सकते है। इसमें कमाई का मुख्य साधन आपके द्वारा भेजे गए लिंक ही है, इसके लिए आपके पास किसी ग्रुप या फॉलोअर्स का होना जरूरी है। जिसके माध्यम से कमाई की जा सकती है।

3. YouTube:साइड बिजनेस आइडियाज विथ जॉब

साइड बिजनेस आइडियाज विथ जॉब। 5+ Best Side Business Ideas With Job in Hindi
Best Side Business Ideas With Job

आज के समय में YouTube ने काफी तेजी से लोगो के बीच अपनी पकड़ बनाई है और काफी लोग इससे एक अच्छा पैसा भी कमा रहे हैं। इस पर आप कुछ ही समय काम करके एक अच्छा फैन बेस बना सकते है और इससे पैसे भी कमा सकते हैं।

YouTube पर बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक मोबाइल और इंटरनेट की आवश्यकता पड़ेगी और साथ ही साथ थोड़ी बहुत वीडियो एडिटिंग की जानकारी होनी चाहिए। इसको आप आसनी से यूट्यूब की मदद से भी सीख सकते हैं।

YouTube पर आप अपने इंटरेस्ट से संबंधित वीडियो को बनाकर इससे पैसे कमा सकते है। यूटयूब पर केवल एक ही नही बल्कि 5 से 6 तरीको से पैसे कमाए जा सकते है। इससे महीने में आप 10 हजार से लेकर लाखों रुपए कमा सकते हैं।

4. फ्रीलांसिंग : साइड बिजनेस आइडियाज विथ जॉब

साइड बिजनेस आइडियाज विथ जॉब। 5+ Best Side Business Ideas With Job in Hindi
Side Business Ideas With Job

फ्रीलांसिंग एक ऐसा माध्यम से जिसमे आप अपनी कौशल का प्रयोग कर ऑनलाइन माध्यम से सेवा प्रदान करके पैसे कमाते है। यदि आपके पास वीडियो एडिटिंग, फोटो एडिटिंग, कंटेंट राइटिंग, वेब डेवलपमेंट जैसे ऑनलाइन सेवाओं की जानकारी है तो आप घर बैठे अपने जॉब के साथ साथ इससे पैसे कमा सके हैं।

फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के लिए आपको लैपटॉप/मोबाइल और इंटरनेट की आवश्यकता पड़ेगी और साथ ही साथ Fiverr जैसे वेबसाइट पर अपनी प्रोफाइल सेट अप करना होगा। जिसके बाद आपके स्किल के अनुसार लोग आपसे संपर्क करेंगे और कुछ कार्य प्रदान करेंगे , जिसको आप पूरा करेंगे उसके बदले आपको पैसे मिलेंगे।

फ्रीलांसिंग की मदद से आप अपनी जॉब के साथ साथ फ्री टाइम में काम करके महीने के 25 से 30 हजार की कमाई कर सकते हैं।

5. ऑर्गेनिक खेती: साइड बिजनेस आइडियाज विथ जॉब

साइड बिजनेस आइडियाज विथ जॉब। 5+ Best Side Business Ideas With Job in Hindi
साइड बिजनेस आइडियाज विथ जॉब

यदि आपको कृषि में रुचि है तो आपके लिए यह साइड बिजनेस काफी फायदेमंद हो सकता है। आज के समय में बाजार में लोगो द्वारा ऑर्गेनिक सब्जी और फल की डिमांड काफी अच्छी है और लोग केमिकल वाली सब्जी और फल खाने से बच रहे हैं। इसी लिए आप इसे अपने खाली समय  इस बिजनेस को करके महीने के 10 से 12 हजार साइड बिजनेस के साथ कमा सकते हैं।

ऑर्गेनिक खेती को करने के लिए ज्यादा जगह की आवश्यकता नही होती है।  आप इसे मात्र कुछ जगह की उपलब्धता के साथ अपने घर के पास पड़ी जमीन पर कर सकते हैं।

6. ऑनलाइन कोचिंग: साइड बिजनेस आइडियाज विथ जॉब

साइड बिजनेस आइडियाज विथ जॉब। 5+ Best Side Business Ideas With Job in Hindi
साइड बिजनेस आइडियाज विथ जॉब

यदि आपको पढ़ना और पढ़ना अच्छा लगता है तो ऑनलाइन और ऑफलाइन कोचिंग का बिजनेस काफी अच्छा हो सकता है। इसे आप अपने जॉब से पहले यानी सुबह या शाम को कर सकते हैं। इसको शुरु करने के लिए आपको ज्यादा निवेश की आवश्कता नही होती है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप मात्र 2 से 3 हजार रुपए से शुरू कर सकते हैं। ऑनलाइन कोचिंग को आप इंटरनेट की मदद से यूट्यूब पर शुरू कर सकते हैं। इससे आप महीने के 12 से 15 हजार तक की कमाई कर सकते है।

FAQs: Side Business Ideas With Job in Hindi

साइड बिजनेस आइडियाज विथ जॉब से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सवाल और जवाब को नीचे दिया गया है जिसे पढ़कर आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं-

1. जॉब के साथ कौन सा बिजनेस किया जा सकता है?

जॉब के साथ एफीलिएट मार्केटिंग, ब्लॉगिंग बिजनेस,फ्रीलांसिंग, ऑर्गेनिक खेती जैसे शानदार बिजनेस लिए जा सकते हैं।

2. 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन है?

ब्लॉगिंग, किराने की दुकान, एफीलिएट मार्केटिंग, वेब डेवलपमेंट , ब्यूटी पार्लर आदि 12 महीने चलने वाले बिजनेस हैं जो 365 दिन लाभ प्रदान करेंगे।

3. घर पर कौन सा बिजनेस करें?

घर पर कोचिंग सेंटर, ब्यूटी पार्लर, ऑर्गेनिक खेती, आचार पापड़ का बिजनेस, फ्रीलांसर , कंटेंट राइटिंग जैसे बिजनेस को किया जा सकता है।

निष्कर्ष: Side Business Ideas With Job in Hindi

हमें उम्मीद है की आपको साइड बिजनेस आइडियाज विथ जॉब की यह पोस्ट पसंद आई होगी। इस पोस्ट में माध्यम से आपको अभी के समय में को भी ट्रेंडिंग बिजनेस आइडिया है उसकी जानकारी दी गई है। जो आपको अपने जॉब के साथ बिजनेस करने में मदद करेगी।

साइड बिजनेस आइडियाज विथ जॉब से संबंधित आपके पास कोई भी समस्या आती है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर पूछें। हमारे द्वारा पूरी कोशिश की जाएगी आपके समस्या को हल करने की।

hindiamazing.com

नमस्कार दोस्तों ,मेरा नाम अमित है और मैं पिछले २ वर्षो से ऑनलाइन माध्यम से पैसे कमाने और बिज़नेस से जुडी जानकारी लोगो के साथ शेयर कर रहा हूँ| मैंने अपना ग्रेजुएशन अर्थशास्त्र से किया है जो मुझे फाइनेंस और बिज़नेस से जुडी जानकारी को लोगो तक साझा करने में मदद करता है | इस वेबसाइट की मदद से यही जानकारी लोगो तक पहुंचने का प्रयाश कर रहा हूँ |

2 thoughts on “साइड बिजनेस आइडियाज विथ जॉब। 5+ Best Side Business Ideas With Job in Hindi”

Leave a Comment